बैकअप जो लिया होता …..

कल मेरे मोबाइल को पता नही क्या हुआ, रेडियो सुनते-२ अचानक अटक गया। मैंने सोचा कि बंद कर दोबारा चालू कर लेता हूँ, तो बंद किया, लेकिन बंद होते के बाद चालू न हो कर दिया और एरर(error) संदेश टिका दिया स्क्रीन पर कि फोन चालू होने में समस्या है और मुझे रिटेलर(retailer) को संपर्क करना चाहिए। फोन लेकर मैं नोकिआ के उस डीलर(dealer) के पास पहुँचा जिससे फोन पिछले दिसंबर में लिया था, फोन जाँचने के बाद उसने कहा कि पास ही स्थित नोकिआ केयर(nokia care) में ले जाना चाहिए, फोन के सॉफ़्टवेयर में दिक्कत है जिसको वे कुछ ही मिनट में ठीक कर दे देंगे। यानि कि फोन के सिम्बिअन ऑपरेटिंग सिस्टम(symbian operating system) में कुछ लफ़ड़ा हो गया था। शायद मैंने कुछ दिन पहले जो फर्मवेयर अपडेट(firmware update) किया था वह सही से नहीं हुआ था।

बहरहाल, मैं फोन लेकर नोकिआ केयर में पहुँचा तो मुझे वहाँ बोला गया कि मामला कुछ ही मिनट में वे सही कर देंगे लेकिन फोन की मेमोरी में जो है वो सब मिट जाएगा, यानि कि पूरी एड्रेस बुक(address book), एसएमएस संदेश(sms messages), नोट्स(notes) आदि!! मैंने उनसे कहा कि यदि वे बैकअप ले सकते हैं तो कृपया ले लें लेकिन उन्होंने असमर्थता जताई। कोई और चारा न था, सो मैंने कह दिया कि जो कर सकें कर दें। दस मिनट बाद फोन चालू हालत में फर्मवेयर अपडेट के साथ मुझे सौंप दिया गया, बिना किसी डाटा के!! अब एक बात का शुक्र यह था कि लगभग पूरी एड्रेस बुक मेरे सिम कार्ड में भी थी, तो वे नंबर तो वहाँ से कॉपी हो गए, जो नए नंबर हाल ही में पिछले तीन महीनों में डाले थे वे उड़ गए थे!! एसएमएस संदेश और नोट्स का कोई बैकअप नहीं था, इसलिए वे हमेशा के लिए चले गए। नोट्स तो कोई खास नहीं थे लेकिन 200 एसएमएस संदेशों में कुछ काम के थे। सॉफ़्टवेयर आदि भी उड़ गए, लेकिन उनको तो दोबारा डाल लिया।

Backup!!

सबक: अपने फोन में मौजूद डाटा का भी बैकअप लेकर रखें, खासतौर से एड्रेस बुक और एसएमएस संदेशों का। यदि आपके फोन में मेमोरी कार्ड लगता है तो आप फोन मेमोरी का बैकअप वहाँ भी रख सकते हैं, लेकिन मेरा सुझाव है कि इन दोनों(फोन मेमोरी और मेमोरी कार्ड) का बैकअप अपने कंप्यूटर पर भी अवश्य रखें।

14 responses to “बैकअप जो लिया होता …..

  1. अच्छा किया चेतवा दिये. बहुत दिन से बेक अप नहीं किया था. 🙂

  2. अपने अनुभवों को बाँटने का शुक्रिया ! अपना नंबर भेजूँ 🙂

  3. चलो ठीक है कि ज्यादा नुकसान नही हुआ, मेरे तीनो फोन आउटलुक से Bluetooth द्वारा Synchronised रहते हैं, नये वाले दोनों की Address Book का Back-up, MS Micro & SD Mini पर भी होता है।

    आपके फोन मे भी SIM के अतिरिक्त SD Card मे भी Back-up लेने की सुविधा होगी ही।

  4. अपना नंबर भेजूँ

    बिलकुल, कई नाम तो ध्यान में आ गए और उनके नंबर पुनः प्राप्त कर लिए हैं, कुछ ध्यान में नहीं आए। खेद है कि आपका नाम भी दिमाग से निकल गया! 😦 कृपया अपना नंबर मुझे ईमेल/एसएमएस(जो आपको सुविधाजनक लगे) कर दें। 🙂

    मिश्रा जी, आपका तो खैर विन्डोज़ मोबाइल है इसलिए इस तरह की कौनो टेन्शन नाही, बैकअप तो मामूली चीज़ है!! 😉 जी हाँ, मेमोरी कार्ड में बैकअप लेने की सुविधा है और अब से गाहे-बगाहे उस पर लेता रहूँगा, लेकिन फिर भी महीने में कम से कम एक बार उस बैकअप को कंप्यूटर पर संजो के रखना अधिक सुरक्षित रहेगा। 🙂

  5. ह्म्म, लोचा हुई गवा!!
    एक बार हमहुं भुगत चुके हैं !!
    वैसे कार्टून मस्त बना है!!

    स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनाएं

  6. वैसे कार्टून मस्त बना है!!

    धन्यवाद संजीत जी।

    स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनाएं

    आपको भी हार्दिक शुभकामनाएँ। 🙂

  7. स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनाएं

  8. मैं आपको बताता हूं कि आपकी दशा क्‍यों मुझसे अच्‍छी है । अपने पी0सी0 का बैकअप लेना मैंने आज यानी पंद्रह अगस्‍त को तय किया था । सोचा फुरसत से लिया जाएगा ।
    चौदह की सुबह वायरसों की फौज ने जो हमला किया तो फॉरमेट ही करना पड़ा । थोड़ा बहुत बैकअप लिया था कुछ चीज़ों का । बाकी सब गया । कई फिल्‍में और गीत तो गये ही । बहुत कुछ गया ।

  9. अगली बार ध्यान रखियेगा, दोनों तरह के बेकअप लेने का 🙂
    क्या कहा ? दूसरा कौनसा!
    अरे भाई वह कार्टून वाला।

  10. आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ। 🙂

    युनुस जी, एक सबक लीजिए, अपने कंप्यूटर की हार्ड-डिस्क के कम से कम 3-4 पार्टीशन बनाएँ, जिस पार्टीशन में ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करें उसमें अपना डाटा न रखें, ताकि यदि कल को पुनः ऐसी स्थिति हो कि फॉर्मेट करना पड़े तो डाटा नहीं जाएगा। दूसरी बात, पहले वायरस को हटाने का प्रयत्न करते, फॉर्मेट तो आखिरी विकल्प होता है।

    सागर जी, पहला वाला तो रख लेंगे, लेकिन दूसरे वाले के लिए पहले प्राइमरी विकल्प तो होना चाहिए!! यानि कि अभी इतने वड्डे नहीं हुए कि सेक्रेटरी मिले, तो बैकअप कहाँ से रखें!! 😉

  11. बैकअप ज़रूरी है। पांडुलिपियां रखनी चाहिए

  12. यहाँ तो एक से बढकर एक भुक्त-भोगी बैठे हैं , मुझे भी इनमे शामिल कर लीजिये । पिछले महीने वाइरस की समस्या तो न आई लेकिन पता नही microsoft visual library error करके न जाने कोई समस्या आडे आ गयी और साफ़्टवेऐर ने काम करने मे ही लोचा लगा दिया । लेकिन अब मै हर हफ़्ते restore point बना के चलता हूँ , फ़िलहाल उसके एक बार और समस्या आयी थी लेकिन restore करने के बाद ठीक हो गयी , हाँ , बैक अप लेने की आदत अब ठीक से पड गयी है । 🙂

  13. बैकअप एक ऐसी चीज है जिसकी हर आदमी बात तो करता है, उसका महत्व तो बतलाता है पर लेता कभी नहीं। हाँ जब एक बार भुगत लेता है तब शुरु करता है। 🙂

  14. बात तो ठीक कै रिये हो श्रीश बाबू, अपन दूसरों को तो नसीहत दे देते थे लेकिन अपनी भैंस पानी में लगभग चली गई, बचाव हुआ तो इत्तेफ़ाक से लिए हुए अधूरे बैकअप के कारण! 😉

टिप्पणी करे